भविष्य के लिए कौन सा करियर बेस्ट है? | भविष्य के लिए Top 10 Best Career 2024

आज की तेजी से बदलती दुनिया में वर्तमान समय में करियर का चयन एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है। लेकिन वर्तमान समय में जितने भी युवा है, वो सब भविष्य के करियर को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित है। क्योंकि तेजी से बदलती हुई टेक्नोलॉजी, तकनीकी और आर्थिक परिस्थिति के कारण भविष्य के लिए सही करियर का चयन करना बहुत जरूरी हो गया है। यदि आप भी भविष्य के लिए बेस्ट करियर की तलास में है तो आज का यह लेख खास आपके लिए है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे कि भविष्य के लिए कौन सा करियर बेस्ट है। हम भविष्य के प्रति बढ़ती मांग और तकनीकी को देखते हुए इस लेख में भविष्य के लिए Top 10 Best Career के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। लेख में बताए जाने वाले करियर टिप्स भविष्य की स्थिति, महंगाई की मार, रोजगार के अवसर आदि शामिल होंगे।

भविष्य के लिए Top 10 Best Career

भविष्य में किन नौकरियों की मांग होगी?

भविष्य में नौकरी की मांग का परिद्श्य तेजी से बदल रहा है। भविष्य की नौकरी तकनीकी प्रगति, नौकरी की मांग, जनसंख्या, सामाजिक बदलाव और वैश्विक चुनौतियों पर निर्भर है। लेकिन भविष्य में किस नौकरी का स्कोप ज्यादा रहने वाला है उस पर हम कुछ खास नौकरियों की जानकारी दे रहे है, जिनकी मांग भविष्य में अधिक रहेगी।

  1. वर्तमान समय में डाटा साइंटिस्ट और डाटा एनालिस्ट की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी आ गयी है, तब से कंपनियां अपने बड़े डाटा से महत्वपूर्ण इनसाइट्स प्राप्त करने के लिए बड़े-बड़े विशेषज्ञों की कमी महसूस कर है।
  2. आने वाला समय पूरी तरह से डिजिटल होने की संभावना है। डिजिटल दुनिया में सुरक्षा बहुत जरूरी है क्योंकि कई हैकर और संगठन साइबर हमला कर देते है। साइबर हमले से बचने के लिए साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट्स की जरूरत भविष्य में बहुत ज्यादा होने वाली है।
  3. वर्तमन समय में बहुत से (AI) टूल उपलब्ध हो गए है जो किसी भी समस्या का समाधान चुटकियों में कर देता है। अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) को भविष्य की नजर से देखा जाए तो इसका स्कोप बहुत ही ज्यादा है।
  4. मानव जीवन के लिए स्वास्थ्य तरक्की का पहला पहलू होता है। भविष्य में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में डॉक्टर, नर्स की मांग सदैव उच्च स्थान पर रहेगी।
  5. भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट की मांग बहुत ज्यादा होगी, क्योंकि सभी कम्पनी अपने उत्पादों और ऑनलाइन सुविधा देने के लिए प्रमोशन करना चाहेगी। जिसके लिए EO, SEM, कंटेंट मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग को करने के लिए प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटर व्यक्ति की आवश्यकता होगी।

भविष्य के लिए Top 10 Best Career

वर्तमान समय में जिस तरह से दुनिया में बदलाव हो रहे है उनको देख कर आज के युवाओं में भविष्य के लिए करियर की परेशानी बढ़ती जा रही है। भविष्य में सबसे अच्छा करियर क्या है। इसके लिए हम आपको भविष्य के लिए Top 10 Best Career के बारे में बताने वाले है।

भविष्य के लिए Top 10 Best Career

1. डाटा साइंस और एनालिटिक्स

डाटा साइंटिस्ट की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। जितनी में बड़ी कंपनियां है वो सब अपने डेटा को समझने और विश्लेषण करने के लिए डाटा साइंटिस्ट की जरूरत महसूस कर रही है। डाटा साइंटिस्ट का काम कंपनी के डेटा के माध्यम से महत्वपूर्ण इनसाइट्स को कंपनी को प्रदान करना होता है।

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए गणित, कंप्यूटर साइंस और मशीन लर्निंग में महारत प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए पाइथन, जावा और SQL जैसी प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है।

2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) में करियर भविष्य का सबसे अच्छा करियर है। क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) दुनिया को डिजिटल दुनिया में बदल रही है। AI और ML में विशेषज्ञों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। जैसे, किसी समस्या का समाधान करना, स्वास्थ्य सेवा, फाइनेंस और मैन्युफैक्चरिंग आदि।

AI और ML में भविष्य के लिए करियर बनाने के लिए गणित, कंप्यूटर साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री का होना बहुत अनिवार्य है। इसके अलावा मशीन लर्निंग एल्गोरिदम, नेटवर्क्स, प्रोग्रामिंग भाषा (जावा, पाइथन, C, C#), टेन्सफ्लो का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

3. हेल्थकेयर और बायोटेक्नोलॉजी

वर्तमान समय में हेल्थकेयर और बायोटेक्नोलॉजी में बहुत तेजी से नवाचार हो रहा है। भविष्य के लिए बायोइन्फॉर्मेटिक्स, जीनोमिक्स और टेलीमेडिसिन जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञों की मांग बढ़ रही है। अभी हाल ही में कोरोना महामारी के बाद हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसके देखते हुए हेल्थकेयर और बायोटेक्नोलॉजी का स्कोप भविष्य में बहुत ज्यादा होने वाला है।

हेल्थकेयर और बायोटेक्नोलॉजी में करियर बनाने के लिए बायोलॉजी, केमिस्ट्री विषय का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा बायोइन्फॉर्मेटिक्स और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की डिग्री होना भी अनिवार्य है।

4. डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्कटिंग के क्षेत्र में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), ईमेल मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग जैसी तकनीकों के कारण डिजिटल मार्केटिंग का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी अपने उत्पाद और सेवाओं का प्रचार करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग में महारथ हासिल किए हुए विशेषज्ञ की मांग करती है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए मार्केट, कम्युनिकेशन का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, SEO, ईमेल मार्केटिंग, SEM, कंटेंट मार्केटिंग और सोशल मीडिया साथ ही Google Analytics, Google Ads, और HubSpot की समझ होनी बहुत जरूरी है।

5. साइबर सिक्योरिटी

जिस तरह से दुनिया बदल रही है और डिजिटल हो रही है, उस डिजिटल दुनिया को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। हैकर और संगठनों के द्वारा होने वाले साइबर हमलों को रोकने के लिए साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञों की मांग बढ़ती जा रही है। इसके अलावा साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ करियर भविष्य के लिए बहुत अच्छा है। क्योंकि जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का युग आ गया है, कंपनी को साइबर हमले से बचने के लिए साइबर सिक्योरिटी की जरूरत बहुत ज्यादा है।

भविष्य के लिए साइबर सिक्योरिटी में करियर बनाने के लिए आपको कंप्यूटर, नेटवर्क्स, एथिकल हैकिंग, कंप्यूटर साइंस, प्रोग्रामिंग भाषा( पाइथन, जावा), का ज्ञान होना बहुत अनिवार्य है। इसके अलावा CISSP, CEH, और CISM का सर्टिफिकेशन्स होना जरूरी है।

6. फाइनेंस और फिनटेक

फाइनेंस और फिनटेक (फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी) के क्षेत्र में तेजी से बदलाव आ रहा है। आज के समय में प्रयोग हो रही डिजिटल पेमेंट्स, क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन जैसे तकनीकी कारणों के कारण ही फाइनेंस और फिनटेक क्षेत्र में विशेषज्ञों की मांग बढ़ती जा रही है।

फाइनेंस और फिनटेक के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए फाइनेंस, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, ब्लॉकचेन, डिजिटल पेमेंट टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें :

12वीं के बाद अपना करियर कैसे बनाएं?

कामयाब इंसान बनने के लिए क्या करना चाहिए?

7. रिन्यूएबल एनर्जी

पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के लिए बढ़ती हुई जागरूकता के कारण रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में नौकरी की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में सोलर पावर, बायोगैस, विंड ऊर्जा के लिए विशेषज्ञों की मांग ज्यादा हो रही है, जो पर्यावरण की रक्षा और अनुकूल ऊर्जा के स्त्रोतों को विकसित करने में सक्षम हो। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पर्यावरण विज्ञान का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है।

8. खाद्य प्रौद्योगिकी

खाद्य प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बहुत तेजी के साथ विकास हो रहा है। इसी कारण से खाद्य प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों की मांग भी बढ़ती जा रही है। भविष्य के लिए खाद्य प्रौद्योगिकी सेक्टर अच्छा करियर हो सकता है। इस सेक्टर में करियर बनाने के लिए बायोलॉजी, खाद्य सुरक्षा, न्यूट्रिशन, फूड साइंस, केमिस्ट्री का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

9. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग

तेजी से विकसित हो रही दुनिया में कंप्यूटर साइंस सबसे बढ़ी भूमिका निभा रहा है और आने वाले समय में भी कंप्यूटर अपनी भूमिका निभाता रहेगा। आज के समय में जिस तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी विकशित हुई है उसका पूरा श्रेय कंप्यूटर को ही जाता है। कंप्यूटर साइंस भविष्य की दुनिया है। इसलिए कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग भविष्य के लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प है।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करने के लिए गणित, भौतिक विज्ञान, कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा JEE मेंस और एडवांस की परीक्षा में अच्छे रैंक लेकर आईआईटी संस्थान में दाखिला लेना होता है।

10. ग्राफिक डिजाइन

कंपनी को अपना प्रचार करने के लिए अच्छे बैनर की जरूरी होती है, जो कंपनी को एक ग्राफिक डिजाइनर बना कर देता है। ग्राफिक डिजाइनर की मांग बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है और भविष्य में भी इसका स्कोप बहुत अच्छा रहने वाला है। इसलिए ग्राफिक डिजाइन के क्षेत्र में करियर बनाना भविष्य के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

ग्राफिक डिजाइन क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ग्राफिक डिप्लोमा, बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) इन ग्राफिक डिजाइन कोर्स कर सकते है। इसके साथ ही आपको Illustrator, InDesign और Photoshop का ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष

भविष्य के लिए करियर का चयन करना एक चुनौती वाला कार्य होता है। क्योंकि करियर के लिए वर्तमान समय में बहुत से मार्ग हो गए है, जिस वजह से करियर की सही खोज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। यदि आप भविष्य के लिए करियर बनाना चाहते है तो आप लेख में बताए गए 10 करियर विकल्पों में किसी एक करियर का चयन कर सकते है।

लेख में बताए गए किसी भी करियर का चयन करते समय आप अपनी रुचि, कौशल ज्ञान, भविष्य की जरूरत आदि को ध्यान में रखते हुए ही सही करियर का चयन करें। भविष्य में समय के साथ तकनीकी क्षेत्र और टेक्नोलॉजी में परिवर्तन होता रहेगा। आप निडर होकर किसी एक करियर का चयन करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQS

भविष्य में कौन सा करियर डिमांड में रहेगा?

अगर भविष्य कि बात करें तो भविष्य में सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर डेवलपर, क्लाउड डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग, डेटा साइंटिस्ट, साइबर सिक्योरिटी इंजीनियर की मांग सबसे ज्यादा रहेगी।

भविष्य के लिए कौन सा कोर्स बेहतर है?

भविष्य के लिए डिजिटल मार्केटिंग, साइबर सिक्योरिटी, मशीन लर्निंग, ग्राफिक डिजाइन जैसे कोर्स सबसे बेहतर है। इसके अलावा बैंक, रेलवे, अध्यापक, सिविल सेवा में अच्छा करियर होता है।

भारत में भविष्य में किस करियर में ज्यादा स्कोप है?

भारत में भविष्य में सबसे ज्यादा कंप्यूटर साइंस इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मेडिकल, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में सबसे ज्यादा स्कोप है।

Leave a Comment