12वीं के बाद अपना करियर कैसे बनाएं? | 12वीं के बाद Best Career Options 2024

जब एक छात्र की स्कूल की पढ़ाई पूरी तरह से समाप्त हो जाती है और छात्र 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो जाता है तो छात्र को सबसे ज्यादा समस्या अपने करियर को लेकर होती है। 12वीं कक्षा तक पढ़ाई करना हर छात्र के जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड होता है। हालंकि छात्रों को अपने करियर के लिए निर्णय 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करते समय ही लेना होता है। इसी समय सही निर्णय लेना इसलिए अत्यंत आवश्यक होता है क्योंकि यह निर्णय आपके जीवन की दिशा तय करता है।

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताने वाले है कि 12वीं के बाद अपना करियर कैसे बनाएं?। 12वीं के बाद सही करियर का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि बिना करियर के जीवन में कुछ हासिल नहीं किया जा सकता है। इस लिए हम आपको 12वीं के बाद Best Career Options कैसे बनाएं इस मुद्दे पर चर्चा बताने वाले है।

12वीं के बाद Best Career Options 2024

Table of Contents

12वीं के बाद Best Career Options

जब कोई छात्र 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण कर लेता है तो उसके बाद करियर बनाने के लिए बहुत तरह के विकल्प होते है। हर छात्र का अपना एक अलग करियर होता है, कोई छात्र डॉक्टर, इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कंपनी सेक्रेटरी बनना चाहता है। जब किसी छात्र के मन में इतने सारे विकल्प होते है तो बहुत सारे छात्र घबरा जाते है।

लेकिन हम आपको आपकी फील्ड के अनुसार करियर के कुछ मार्ग के बारे में बताने वाले है। यदि आप आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स के छात्र है तो आपको अब घबराने की कोई जरूरत नहीं है, हम आपके लिए आपके विषय के अनुसार ही करियर के मार्ग बताने वाले है।

विज्ञान (Science) स्ट्रीम के बाद करियर विकल्प

1. इंजीनियरिंग (Engineering)

12वीं के बाद करियर बनाने के लिए इंजीनियरिंग विज्ञान के क्षेत्र में सबसे अच्छा करियर विकल्प है। आप 12वीं के बाद जेईई मेन (JEE Main), जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) और राज्य स्तरीय की प्रवेश परीक्षा देकर आईआईटी संस्थान में प्रवेश ले सकते है। इंजीनियरिंग में कई विभिन्न तरह की शाखा होती है जैसे सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, और केमिकल इंजीनियरिंग, परमाणु इंजीनियरिंग आदि शामिल है।

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद आप सरकारी और निजी दोनों क्षेत्र में रिसर्च और डेवलपमेंट की नौकरी कर सकते है। इंजीनियरिंग में तकनीकी ज्ञान, समस्या का समाधान करना, अपनी क्षमता को पहचानना, गणतीय कौशल का ज्ञान दिया जाता है।

2. मेडिकल (Medical)

जीवन में अच्छा करियर बनाने के लिए बहुत से छात्रों का सपना डॉक्टर बनने का होता है। 12वीं के बाद आप अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बना सकते है। मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना बहुत सम्मानित और चुनौतीपूर्ण विकल्प होता है। मेडिकल क्षेत्र के करियर में डॉक्टर, सर्जन, डेंटिस्ट और फार्मासिस्ट बनाने के विकल्प होते है।

12वीं के बाद मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने के लिए नीट (NEET), AIIMS और JIPMER जैसी परीक्षा में अच्छी रैंक लाना होता है। मेडिकल के क्षेत्र में छात्रों को मेडिकल उपचार, मानव शरीर का ज्ञान, नैतिकता और दवाओं के बारे में पढ़ाया जाता है। इस मेडिकल की पढ़ाई करने के बाद आप अस्पताल, मेडिकल स्टोर, क्लिनिक, रिसर्च सेंटर, स्वास्थ्य संगठन में नौकरी कर सकते है।

कॉमर्स (Commerce) स्ट्रीम के बाद करियर विकल्प

1. चार्टर्ड अकाउंटेंसी (Chartered Accountancy – CA)

12वीं की पढ़ाई कॉमर्स से उत्तीर्ण करने के बाद आप करियर बनाने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंसी सीए को चुन सकते है। सीए एक पेशेवर योग्यता होती है जो वित्तीय, ऑडिटिंग और लेखांकन के क्षेत्र में विशेषज्ञता देती है। 12वीं के करियर के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा संचालित कोर्स को पूरा करना होता है।

सीए कोर्स कई भागों में बटा होता है और इसे पूरा करने के लिए सीए फाउंडेशन, सीए इंटरमीडिएट, सीए फाइनल परीक्षा देनी होती है। सीए की पढ़ाई में छात्रों को ध्यान केंद्रित करना, वित्तीय ज्ञान, फाइनेंस का ज्ञान, दिया जाता है। सीए की पढ़ाई करने के बाद ऑडिटिंग फर्म, वित्तीय संस्थान, स्वतंत्र प्रैक्टिस में करियर बनने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।

2. कंपनी सेक्रेटरी (Company Secretary – CS

12वीं के बाद करियर बनाने के लिए कॉमर्स के छात्र कंपनी सेक्रेटी में अपना बेहतरीन करियर बना सकते है। कंपनी सेक्रेटरी कंपनियों के कानूनी और प्रशासनिक कार्यों का संचालन करने का काम होता है। किसी कंपनी की कानूनी संचालन का कार्य करना बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए सीए की तरह परीक्षा होती है। कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) द्वारा संचालित कोर्स को पूरा करना होता है।

यह कोर्स भी सीए की तरह कई भागों में होता है। जैसे, सीएस फाउंडेशन, सीएस एग्जीक्यूटिव, सीएस प्रोफेशनल आदि। कंपनी सेक्रेटरी कोर्स में छात्रों को कानूनी ज्ञान, प्रशासनिक क्षमता और विश्लेषणात्मक सोच का ज्ञान दिया जाता है। कंपनी सेक्रेटी बनने के बाद कॉरपोरेट हाउस, कानूनी परामर्श फर्म, स्वतंत्र प्रैक्टिस और पब्लिक सेक्टर कंपनियाँ में नौकरी कर सकते है।

3. बी.कॉम (B.Com) और एम.कॉम (M.Com)

12वीं की पढ़ाई करने के बाद सबसे ज्यादा छात्र बी.कॉम और एम.कॉम करना पसंद करते है। 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप बेहतरीन करियर बनाने के लिए सबसे पहले बी.कॉम को चुन सकते है। बी.कॉम एक स्नातक डिग्री कोर्स होता है। बी.कॉम करने के बाद आप मास्टर डिग्री कोर्स एम.कॉम भी कर सकते है।

बी.कॉम और एम.कॉम करने के बाद आप कई क्षेत्रों में करियर बना सकते है। जैसे बैंकिंग, अध्यापक, प्रोफेसर, वित्तीय संस्थान और बिजनेस एनालिस्ट आदि। बी.कॉम की पढ़ाई करने के लिए आपको किसी भी महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना होगा।

आर्ट्स (Arts) स्ट्रीम के बाद करियर विकल्प

1. बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA)

12वीं करने के बाद सबसे ज्यादा छात्र बीए की पढ़ाई करना पसंद करते है। बीए एक 3 वर्षीय स्नातक डिग्री कोर्स है। बीए में कई तरह के विभिन्न विषय होते है जैसे हिंदी, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, राजनीती विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मनोविज्ञान, शारीरिक शिक्षा आदि। बीए में छात्रों को विषय के अनुसार विश्लेषणात्मक सोच, लिखने और पढ़ने की क्षमता और शोध कौशल आदि सब के बारे में पढ़ाया जाता है।

बीए की पढ़ाई करने के बाद आप सिविल, रेलवे, समाज सेवक, अध्यापक पत्रकारिकता आदि में अपना करियर बना सकते है। बीए करने के लिए आप महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकते है।

इसे भी पढ़ें:

कामयाब इंसान बनने के लिए क्या करना चाहिए?

जीवन में तरक्की करने के लिए क्या करना चाहिए?

2. मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता (Mass Communication and Journalism)

यदि आप 12वीं आर्ट्स के छात्र है और आपको मीडिया, पत्रकारिकता में रूचि है, तो आप मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता में अपना करियर बना सकते है। मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता की पढाई आप 12वीं के बाद किसी भी विश्वविद्यालय से कर सकते है। इस क्षेत्र में छात्रों को संचार कौशल, विश्लेषणात्मक क्षमता, लेखन और रिपोर्टिंग आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद आप पत्रकार, न्यूज़ एंकर और रिपोर्टर, प्रोड्यूसर, पीआर और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन, कंटेंट राइटर और एडिटर और फोटोजर्नलिस्ट में अपना करियर बना सकते है।

3. लॉ (Law)

ऐसे छात्र जिनका सपना वकील बनने का होता है वो छात्र 12वीं के बाद लॉ की पढ़ाई कर सकते है और कानून की दुनिया में अपना करियर बना सकते है। लॉ की पढ़ाई करने के बाद आप वकील, जज या फिर कानूनी सलाहकार बनकर अपना करियर बना सकते है। लॉ की पढ़ाई करने के महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकते है। लॉ की पढ़ाई में छात्रों को कानूनी ज्ञान, विश्लेषणात्मक सोच और संचार कौशल के बारे में पढ़ाया जाता है।

वोकेशनल कोर्सेज

1. आईटीआई (ITI) कोर्सेज

यदि आप अपना करियर कम समय में बनाना चाहते है तो आप आईटीआई कोर्स को कर सकते है। इस कोर्स की अवधि सिर्फ 2 साल की होती है। आईटीआई कोर्स में कई तरह की ट्रेड होती है जैसे इलेक्ट्रिशियन, मैकेनिकल, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, कारपेंटर, टर्नर, फिटर आदि।

आईटीआई कोर्सेज में इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, प्लम्बर, आदि जैसे तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है। आईटीआई कोर्स करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के आईटीआई संस्थान में प्रवेश लेना होगा, जिसके लिए राज्य स्तरीय आईटीआई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती है। आईटीआई कोर्स करने के बाद आप रेलवे, सरकारी और निजी दोनों कंपनी, तकनीकी क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है।

2. डिप्लोमा कोर्स

12वीं के बाद करियर बनाने के लिए कई तरह के वोकेशनल कोर्स भी उपलब्ध है। जिनमे से एक डिप्लोमा कोर्स भी होता है। डिप्लोमा कोर्स ऐसे कोर्स को कहा जाता है, जिनकी अवधि 2-3 वर्ष की होती है। डिप्लोमा कोर्स में आप होटल मैनेजमेंट, ग्राफिक डिजाइन, पॉलीटेक्निक, फैशन डिजाइन आदि तरह कोर्स करके बेहतरीन करियर बना सकते है।

डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए सस्थानों के द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसमे आप प्रवेश ले सकते है और अपनी डिप्लोमा की पढ़ाई कर सकते है।

12वीं के बाद 6 महीने का कोर्स

12वीं के बाद Best Career Options

12वीं के बाद आप अपना करियर बनाने के लिए 6 महीने वाले कोर्स भी कर सकते है। शिक्षा की दुनिया में कुछ कोर्स ऐसे भी उपलब्ध है जिनको करने के बाद आप अपना अच्छा करियर बना सकते है। 12वीं के बाद बेहतरीन करियर के लिए कुछ इस तरह के 6 महीने के कोर्स उपलब्ध है।

1. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग

प्रोग्रामिंग कोर्स बहुत ही प्रचलित कोर्स में से है। आप अपना करियर बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स कर सकते है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स में आप Python, Java, C++, C#, JavaScript, HTML, CSS, Kotin सीख सकते है। आप किसी भी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में अपनी पकड़ बनाकर अच्छे से सीख कर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में अपना करियर बना सकते है।

2. एप्लिकेशन डेवलपमेंट कोर्स

आज के समय में एप्लिकेशन निर्माता की मांग बहुत ज्यादा हो गयी है। 12वीं के बाद आप अपना करियर एप्लिकेशन डेवलपमेंट में बना सकते है। एप्लिकेशन डेवलपमेंट कोर्स करने के लिए आप किसी भी आईटी सेंटर में प्रवेश ले सकते है। एप्लिकेशन डेवलपमेंट कोर्स करने के लिए Java, C++, C# और Kotlin जैसे प्रोग्रामिंग भाषा का थोड़ा ज्ञान होना जरूरी है।

3. डिजिटल मार्केटिंग

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बहुत प्रचलित कोर्स है। 12वीं के बाद आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके अच्छा करियर बना सकते है। डिजिटल मार्केटिंग में छात्रों को वेबसाइट प्रबंधन, सोशल मीडिया प्रबंधन, इमेल मार्केटिंग, और ऑनलाइन विज्ञापन करना आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

4. ग्राफिक डिजाइन कोर्स

12वीं के बाद आप ग्राफिक डिजाइन कोर्स करके अपना अच्छा करियर बना सकते है। ग्राफिक डिजाइन में कंपनी के लिए आकर्षक और सुन्दर डिजाइन बनाना होता है। ग्राफिक डिजाइन कोर्स करने के लिए आप किसी भी ग्राफिक डिजाइन संस्था में प्रवेश ले सकते है।

12वीं के बाद करियर योजना के टिप्स

12वीं के बाद Best Career Options 2024

12वीं के बाद करियर बनाने के लिए सबसे पहले करियर की योजना बनाना जरूरी होता है। हम आपको कुछ करियर योजना के टिप्स बताते है।

  • स्वयं की पहचान करना बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले आप अपनी रुचि, क्षमता और योग्यता को पहचानें कि आप किस चीज में इच्छुक है।
  • आप जिस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है उस क्षेत्र को पहचानना बहुत जरूरी होता है। यदि आप कोई जॉब करना चाहते है तो उस जॉब की रिसर्च करना बहुत जरूरी है जैसे, भविष्य में जरूरत, जॉब की मांग, वेतनमान और योग्यता आदि।
  • करियर बनाने के लिए यदि आप सही जानकारी नहीं प्राप्त कर पा रहे है तो किसी करियर काउंसलर से बात करें। करियर काउंसलर आपकी रुचि और योग्यता के अनुसार अच्छी सलाह दे सकता है।
  • प्रवेश परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से करें। क्योंकि प्रवेश परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन न होने पर आपका पूरा वर्ष बेकार हो सकता है।

निष्कर्ष

12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद करियर बनाने के कई सारे विकल्प होते है। लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी सही योजना और मागदर्शन होता है। 12वीं की बाद करियर बनाने के लिए आप सबसे पहले अपनी रूचि और अपनी योग्यता को पहचाने तथा किसी सलाहकार से मार्गदर्शन प्राप्त करें। करियर चुनने के बाद अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करें और निरंतर काम करते रहें।

इस लेख में हमने बताया है कि 12वीं के बाद अपना करियर कैसे बनाएं। जिसके लिए हमने आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के छात्रों के लिए बढियां करियर बताया है। आप अपनी रूचि के अनुसार करियर का चयन कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQS

बारहवीं के बाद क्या क्या नौकरी कर सकते हैं?

12वीं के बाद आप डाटा एंट्री, भारतीय सेना, रेलवे, डाक विभाग और पुलिस कांस्टेबल की नौकरी कर सकते है।

करियर की शुरुआत कैसे करें?

करियर की शुरुआत करने के लिए आप सबसे पहले एक लक्ष्य तैयार करें। उसके बाद उस लक्ष्य को प्राप्त करें के लिए कठिन से कठिन परिश्रम करें।

भविष्य के लिए कौन सा करियर बेस्ट है?

भविष्य के लिए एप्लिकेशन डेवलपमेंट, डाटा साइंस, वेब डेवलपमेंट और मेडिकल क्षेत्र में करियर बेस्ट है।

Leave a Comment